Registration open for Vendors & Distributors!

Table of Contents

हम अपने घर में हर चीज बहुत सुंदर और सही तरीके से चाहते हैं। इसी वजह से घर में लगने वाली हर एक चीज का ख्याल बहुत बारीकी से रखते हैं। उसी बारीकी में हमारे घर के टाइल्स भी आते हैं। हम टाइल्स का रंग, रूप और गुणवत्ता देखकर इन्हें खरीद लेते हैं। लेकिन कई बार घर में लगे हुए टाइल्स, लगाते समय गलती कर देते हैं। यह सही से लगे नहीं होते हैं। वह टूटने लगते हैं, या फिर इनमें ग्राउटिंग सही नहीं होती है। ऐसे में हमें बहुत गुस्सा आता है। हम अपने काम करने वाले कारीगर पर बहुत गुस्सा होते हैं। खैर आपके साथ ऐसी स्थिति न हो, उससे बचने के लिए आप निम्न बातों का ध्यान रखें। आज के इस लेख में जानते हैं, टाइल्स लगाने से जुड़ी हुई सम्पूर्ण जानकारी के बारे में।

दीवार पर टाइल्स लगाने का सही तरीका क्या है?

दीवार पर टाइल्स लगाने का सही तरीका क्या है?

हम चाहते हैं कि हमारी दीवारें सुंदर नजर आए। लेकिन आपको समझ नहीं आता कि दीवार पर टाइल्स चिपकाने का सही तरीका क्या है?, तो यह तरीका अपनाए। सबसे पहले दीवार से धूल-मिट्टी साफ़ करें। उसके बाद यदि आपकी दीवार बहुत चिकनी है, तो ग्राइंडर की मदद से अपनी दीवार की टकाई करें, यानी उसमें छोटे-छोटे गड्डे बनाए। उसके बाद दीवार पर पानी डाले। पानी डालने के बाद अग्रवाल बिल्ड केयर (Agarwal Build Care) का टाइल एडहेसिव प्रयोग करते हुए, घोल तैयार करें। अब टाइल्स पर इस घोल को लगाए। उसके बाद टाइल को दीवार पर चिपकाते जाए। दीवार पर टाइल्स लगाने का यही सही तरीका है।

बाथरूम में वॉल टाइल्स लगाते समय ध्यान रखें इन बातों का

टाइल्स लगाते समय ध्यान रखें इन बातों का

यदि आप अपने बाथरूम में वॉल टाइल्स लगाने वाले हैं, तो आपको सबसे पहले यहां पर वाटर प्रूफिंग करनी होगी। आप वाटर प्रूफिंग करने के लिए अग्रवाल बिल्ड केयर के वाटर प्रूफिंग प्रोडक्ट प्रोटेक (PROTEK) और प्रोटेक+ (PROTEK+) का प्रयोग करें। इसके प्रयोग करने से आपकी दीवार पर किसी भी तरह की सीलन नहीं आएगी। उसके बाद अग्रवाल बिल्ड केयर का टाइल एडहेसिव का प्रयोग करके दीवार पर टाइल्स को लगाए।

घर कि छत पर टाइल या वॉटरप्रूफिंग क्या सही

आप अपनी घर की छत पर अपने बजट के अनुसार वॉटरप्रूफिंग या टाइल्स दोनों लगवा सकते हैं। यदि आप अपनी छत पर टाइल्स लगाना चाहते हैं, तो हमेशा ऐसे टाइल्स डिजाइन का प्रयोग करें, जो हीट प्रूफ हो। यदि आप वॉटरप्रूफिंग करवाना चाहते हैं, तो आप अग्रवाल बिल्ड केयर के रूफ सील का प्रयोग कर सकते हैं। रूफ सील किफायती और ज्यादा असरकारक है।

टाइल्स लगाने का मसाला कैसे बनाएं

टाइल्स लगाने के लिए आप रेत और सीमेंट को मिलाकर घोल तैयार कर सकते हैं। इसमें रेत की मात्रा कम और सीमेंट की मात्रा अधिक होती है। यदि आप रेत और सीमेंट का प्रयोग नहीं करना चाहते, तो टाइल्स लगान के लिए टाइल एडहेसिव का प्रयोग कर सकते हैं। इस रेडीमेड टाइल एडहेसिव को पानी में डालकर घोल तैयार कर ले। घोल बनाते समय ध्यान दे, कि यह अच्छे से मिक्स किया गया हो। फिर इसकी सहायता से टाइल्स को लगाए। आप सबसे बेहतरीन टाइल एडहेसिव के लिए अग्रवाल बिल्ड केयर के टीएसए गोल्ड (TSA-Gold) और टीएसए सिल्वर (TSA-SILVER) टाइल एडहेसिव का प्रयोग कर सकते हैं।

टाइल में ग्राउट कैसे भरें

टाइल्स जॉइंट में अपॉक्सी भरना और टाइल्स के बीच में ग्राउट भरना दोनों एक ही चीज है। टाइल्स के बीच में ग्राउट भरने के लिए आप विभिन्न तरीकों को अपना सकते हैं। यदि आपको टाइल्स ग्राउट में थोड़ा काम करना है, तो आप ग्राउट पेन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको ग्राउटिंग का ज्यादा काम है, तो इसे करने के लिए आप अपने प्रोजेक्ट के हिसाब से, अपने अनुभव का प्रयोग करते हुए पारंपरिक तरीका अपना सकते हैं। बस टाइल में ग्राउट भरने के लिए आप अग्रवाल बिल्ड केयर के एबीसी टाइल ग्राउट का प्रयोग करें। यह हर तरीके से टाइल्स को मजबूती प्रदान करता है।

सीलन वाली दीवार पर टाइल लगाने से पहले क्या करें

सीलन वाली दीवार पर टाइल लगाने से पहले क्या करें

यदि आपकी दीवार पर सीलन रहती है, तो आप इस पर टाइल्स लगाने से पहले अच्छे से वाटर प्रूफिंग कर ले। ताकि भविष्य में कभी भी सीलन की परेशानी न आए। आप वाटर प्रोटेक्शन केमिकल को सीमेंट में मिलाकर दीवार पर लगा दें। आप इसे किसी भी हार्डवेयर की दुकान से खरीद सकते हैं या फिर अग्रवाल बिल्ड केयर के वाटर प्रूफिंग उत्पादों का प्रयोग अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं।

टाइल एडहेसिव यूज़ करें या नहीं? कब, कहा और कैसे?

टाइल्स लगाते समय टाइल एडहेसिव का प्रयोग करना चाहिए या नहीं। इस सवाल का जवाब है “हां हमें हमेशा टाइल एडहेसिव ही प्रयोग करना चाहिए।” यदि आप अपने टाइल्स को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं, उन्हें सुरक्षित रखना चाहते हैं। आप चाहते हैं, टाइल्स लगाते समय कोई परेशानी न आए, तो आप इसे ही प्रयोग करें। टाइल एडहेसिव ख़ास तौर पर टाइल्स के लिए ही बनाया गया है। यह टाइल्स को जितनी अच्छी पकड़ और मजबूती देता है, उतना रेत और सीमेंट नहीं देता है। यदि आप फ्लोर पर टाइल एडहेसिव का प्रयोग नहीं भी करना चाहते, तो कोई बात नहीं। लेकिन दीवारों पर टाइल्स लगाते समय इसी का प्रयोग करना चाहिए।

वाटर प्रूफिंग करने के पहले और बाद का रिजल्ट

आप नीचे दी गई दो तस्वीरों के माध्यम से इस बात को आसानी से समझ सकते हैं, कि वाटर प्रूफिंग करने के पहले और बाद में हमारे घर और ऑफिस पर कितना असर पड़ता है। कैसे वाटर प्रूफिंग करने के बाद घर और ऑफिस सुंदर नजर आते हैं। इसके अलावा यह हर तरह के लीकेज से सुरक्षित भी हो जाते हैं।

आप एक तस्वीर के माध्यम से यह स्पष्ट रूप से जान सकते हैं, कि वाटर प्रूफिंग करने के पहले और बाद में हमारे घर या ऑफिस में कितना बदलाव आता है। पहली तस्वीर में जो आप छत देख रहे हैं। वह बिना वाटर प्रूफिंग वाली है। इस प्रकार की छतों से पानी लीकेज होने की समस्या होती है। घर और ऑफिस की दीवारों पर सीलन आती है। जिस वजह से घर की दीवार और छत खराब होने लगती है।

वॉटरप्रूफिंग दीवारों को सीलन से कैसे बचाएं

दूसरी तस्वीर में आप देखेंगे की कैसे अग्रवाल बिल्ड केयर के वाटर प्रूफिंग उत्पादों का प्रयोग करके छत को सुंदर बनाया गया है। एक तो छत सुंदर नजर आ रही है, दूसरी और सीलन और लीकेज की समस्या भी पूरी तरह से दूर हो गई है। अग्रवाल बिल्ड केयर की वाटर प्रूफिंग थेरेपी सिर्फ छत को नहीं घर के कोने-कोने वाटर प्रूफ बनाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न–दीवार पर टाइल्स कैसे लगाई जाती है?

उत्तर–दीवार पर टाइल्स लगाने के लिए आप रेडीमेड टाइल एडहेसिव का प्रयोग करें। जब भी सबसे अच्छे टाइल एडहेसिव प्रयोग करने की बात आती है, तो अग्रवाल बिल्ड केयर (Agarwal Build Care) का टाइल एडहेसिव पहले नंबर पर आता है। दीवार पर टाइल्स लगाने के लिए आप इनके टीएसए गोल्ड (TSA-Gold) और टीएसए सिल्वर (TSA-SILVER) दोनों तरह के एडहेसिव का प्रयोग अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं। इस मिश्रण का पेस्ट कैसे बनाना है, इसे किस तरह से प्रयोग करना है। इसकी सारी जानकारी इसकी पैकेजिंग पर दी जाती है। इसलिए इसे प्रयोग करना और आसान हो जाता है।

प्रश्न–पुरानी पेंट की हुई दीवार पर टाइल्स कैसे लगाए?

उत्तर–यदि आप पुरानी पेंट की हुई दीवाल पर टाइल्स लगा रहे हैं, तो सबसे पहले आप उस दीवाल को अच्छे से साफ़ करें। उसके बाद पूरी दीवाल पर मध्यम आकार के कटर मशीन से निशान बनाए। निशान इतने बड़े होना चाहिए, कि टाइल्स लगाते समय दीवाल पर उनकी मजबूती बनी रहे। पेंट की हुई दीवार पर टाइल्स हमेशा टाइल एडहेसिव के साथ ही लगाए। किसी भी तरह का सीमेंट प्रयोग न करें। आप अग्रवाल बिल्ड केयर का टीएसए गोल्ड और टीएसए सिल्वर दोनों तरह के एडहेसिव का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रश्न–टाइल्स को साफ करने के लिए किस तरल का उपयोग किया जाता है?

उत्तर–टाइल्स की चमक भी न जाए और जल्दी से वह साफ़ भी हो जाए। इसके लिए आप अग्रवाल बिल्ड केयर एबीसी टाइल्स क्लीनर (ABC Tile Cleaner) प्रयोग कर सकते हैं। यह क्लीनर प्रयोग करने में आसान है। इसमें किसी भी तरह के हानिकारक रसायन का प्रयोग नहीं किया गया है। यह वातावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचता है।

प्रश्न–बाथरूम की दीवार पर टाइल्स कैसे लगाए?

उत्तर–बाथरूम में पानी का प्रयोग सबसे ज्यादा होता है। इसी वजह से इनकी दीवारों पर सीलन की समस्या देखने को मिलती है। यदि आप बाथरूम की दीवारों पर टाइल्स लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सबसे पहले बाथरूम की दीवारों पर वाटर प्रूफिंग का काम अग्रवाल बिल्ड केयर के वाटर प्रूफिंग प्रोडक्ट प्रोटेक (PROTEK) और प्रोटेक+ (PROTEK+) का उपयोग करें। उसके बाद अग्रवाल बिल्ड केयर (Agarwal Build Care) के टाइल एडहेसिव का प्रयोग करते हुए दीवारों पर टाइल्स को लगाए।

प्रश्न–पुराने टाइल्स के ऊपर नया टाइल्स कैसे डालें?

उत्तर–आप पुराने टाइल्स के ऊपर नए टाइल्स लगा तो सकते हैं, लेकिन इन्हें लगाते समय आपको ध्यान रखना है, कि मौजूदा टाइल टूटी हुई न हो, और नई टाइल्स को एक ठोस आधार प्रदान कर सकती हो। एक बात का और ध्यान रखें, नई टाइल लगाने से पहले आपका फर्श समतल हो। अब पुरानी टाइल्स को साफ करें। उसके बाद टाइल वाली सतह की तब तक टकाई करें, जब तक वह खुरदरी न हो जाए। दूसरा, ग्राउट लाइनों को भरने के लिए अब अग्रवाल बिल्ड केयर (Agarwal Build Care) के एबीसी टाइल ग्राउट (ABC Tile Grout) का प्रयोग करें। ऐसा करने से नई टाइलों को चिपकने के लिए आपको मजबूत आधार मिल जाएगा। उसके बाद आप अग्रवाल बिल्ड केयर के टीएसए गोल्ड और टीएसए सिल्वर टाइल एडहेसिव का प्रयोग करते हुए नई टाइल्स लगाए।

प्रश्न–टाइल्स चिपकाने का सबसे अच्छा केमिकल कौन सा है?

उत्तर–टाइल्स चिपकाने का सबसे अच्छा केमिकल अग्रवाल बिल्ड केयर का टीएसए गोल्ड और टीएसए सिल्वर टाइल एडहेसिव है। इसकी पकड़ मजबूत होती है। यह टाइल्स को मजबूती भी प्रदान करता है।